यादव का राजा कौन था?

यादव का राजा कौन था?

सिंघण (1210-1247 ई.) देवगिरि के यादव वंश का राजा था। वह यादव वंश का सबसे शक्तिशाली और प्रतापी राजा सिद्ध हुआ था।

यादव सरनेम क्या है?

यादव भारत और नेपाल में पाए जाने वाला समुदाय या जाति है, जो चन्द्रवंशी क्षत्रिय वंश के प्राचीन राजा यदु के वंशज हैं। यादव एक पांच इंडो-आर्यन क्षत्रिय कुल है जिनका वेदों में “पांचजन्य” के रूप में उल्लेख किया गया है।

जय यादव कौन है?

2012 बैच के आईपीएस जय यादव (Jay Yadav) वर्तमान में बूंदी एसपी (SP Boondi) पद पर कार्यरत है और पिछले 9 माह से जिले की कमान संभाले हुए हैं. आईपीएस सक्सेस स्टोरी में आईपीएस जय यादव की कहानी इसलिए बता रहे हैं क्योंकि यूनिफॉर्म पहनने का शौक था और उसी से ही आईपीएस (IPS) बनने की ठानी और आईपीएस बन गए.

पहला यादव कौन है?

इन ग्रंथों में राजा यदु को राजा ययाति और रानी देवयानी का जेष्ठ पुत्र के रूप में वर्णन किया गया है. ऐसी मान्यता है कि राजा यदु ने आदेश दिया था कि उनकी आने वाली पीढ़ियों को यादवों के रूम में जाना जाएगा और उनके वंश को यदुवंश के रूप में जाना जाएगा. इसीलिए राजा यदु के वंशज यादव या अहीर के रूप में जाने जाते हैं.

अंतिम यादव राजा कौन था?

यादव वंश(Yadav dynasty) का अंतिम स्वतंत्र शासक रामचंद्र था जिसने अलाउद्दीन खिलजी के सेनापति मलिक काफूर के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया था।

यादव लोग को कैसे कंट्रोल करें?

यादव. से झूठ न बोले. साधारण तरीके से रहे. धार्मिक बाते. करें. इतिहासिक बाते. करें. यादव. को कभी धोखा न दे. यादव. को सम्मान दे. यादव. से शांति से बाते. करें. क्या. यादव. को काबू किया जा सकता है.